बेटे बृजेंद्र को मिला हिसार से टिकट, बीरेंद्र सिंह ने लिया राजनीति से सन्यास

imran-khan-modi-ntn
पाकिस्तान के फायदे के लिए इमरान कर रहे मोदी का समर्थन
12/04/2019
Jet-Airways-India-ntn
जेट एयरवेज ने भरी आखिरी उड़ान, अब आगे क्या होगा?
18/04/2019

बेटे बृजेंद्र को मिला हिसार से टिकट, बीरेंद्र सिंह ने लिया राजनीति से सन्यास

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने चुनावी राजनीति से संन्यास लेने का फैसला किया है। उन्होंने राज्यसभा से इस्तीफा देने का फैसला किया है। इसके साथ ही उन्होंने अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखा है। रविवार को भाजपा की ओर से जारी उम्मीदवारों की लिस्ट में उनके  बेटे बृजेंद्र सिंह का नाम भी शामिल है और बृजेंद्र सिंह को हिसार लोकसभा सीट से ही उम्मीदवार बनाया गया है।  बृजेंद्र सिंह आईएएस अधिकारी हैं, वह अभी हैफेड  के एमडी पद पर कार्यरत हैं। बृजेंद्र सिंह चंडीगढ़ के डीसी भी रह चुके हैं। वर्ष 1972 में जन्मे 46 वर्षीय बृजेंद्र सिंह दो बच्चों के पिता हैं। वर्ष 1998 में मात्र 26 साल की उम्र में आइएएस बने थे। उनकी रिटायरमेंट वर्ष 2032 में होनी है, लेकिन अब वह स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति लेकर राजनीतिक पारी की शुरुआत करेंगे।

बीरेंद्र सिंह साल 2022 तक राज्यसभा सदस्य हैं और वह चुनाव लड़ने से मना कर चुके हैं। बीरेंद्र सिंह पांच बार 1977, 1982, 1994, 1996 व 2005 में उचाना से विधायक बन चुके हैं और तीन बार प्रदेश सरकार में मंत्री रहे हैं। 1984 में हिसार लोकसभा क्षेत्र से ओमप्रकाश चौटाला को हराकर सांसद बने थे। साल 2010 में कांग्रेस से राज्यसभा सदस्य बने थे, लेकिन 2014 में कांग्रेस से 42 साल पुराना नाता तोड़कर राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया था। इसके बाद भाजपा में शामिल हो गए थे. जून 2016 में भाजपा ने उन्हें दोबारा राज्यसभा में भेज दिया था।

ध्यान रहे कि भाजपा की नई सूची में हरियाणा के हिसार से बृजेंद्र सिंह, रोहतक से अरविंद शर्मा को टिकट दिया गया है। वहीं मध्य प्रदेश में खजुराहो से बीजेपी ने बिष्णु दत्त शर्मा, रतलाम से जीएस दामोर, धार से छत्तर सिंह दरबार को टिकट दिया गया है। राजस्थान के दौसा से जसकौर मीणा को टिकट दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *