पाक जेल से रिहा होकर 36 साल बाद अपने घर लौटे गजानंद

लोकसभा के पूर्व स्पीकर सोमनाथ चटर्जी का निधन
13/08/2018
एक साथ लोकसभा और विधानसभा चुनाव हुए तो तीन राज्यों में लगेगा राष्ट्रपति शासन!
14/08/2018

पाक जेल से रिहा होकर 36 साल बाद अपने घर लौटे गजानंद

अमृतसर। राजस्थान के गजानंद शर्मा 36 साल पाकिस्तान के कुख्यात कोट लखपत जेल में बिताने के बाद भारत वापस लौटे। हालांकि पाकिस्तानी अथारिटी द्वारा किए गए अत्याचारों के कारण वह मानसिक रुप से काफी कमजोर दिखाई दिए। लेकिन अपने देश लौटते ही उनकी चेहरे पर खुशी साफ नजर आई। गजानंद ने जैसे ही भारत की धरती पर कदम रखा तो सामने खड़े परिजनों काे देख उनकी आंखें भर आईं। वह 36 वर्ष पहले लापता हो गए थे। इसी वर्ष उनके पाकिस्तान की जेल में बंद होने के बारे में पता चला था।

गजानंद शर्मा सहित 30 भारतीय कैदी पाकिस्तान जेल से रिहा होने के बाद वाघा सीमा से भारत पहुंचे। इनमें से 3 सिविल नागरिक, जबकि 27 भारतीय मछुआरे हैं। गजानंद की मानसिक हालत ठीक नहीं है। उधर, भारत की जेलों से पाक नागरिकों को भी रिहा किया गया है।

जयपुर से अटारी सीमा पर गजानंद शर्मा को लेने पहुंचे सहदेव शर्मा ने कहा कि केंद्र सरकार ने गजानंद शर्मा को भारत लाकर देश के लोगों को स्वतंत्रता दिवस का तोहफा दिया है। बता दें, कुछ दिन पहले गजानंद शर्मा की पत्नी मखनी देवी और बेटे मुकेश ने दिल्ली में विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह से मुलाकात की थी। ध्यान रहे कि जयपुर से करीब 36 साल पहले लापता हुए एक व्यक्ति के पाकिस्तान की लाहौर जेल में बंद होने का मामला सामने आया था । जयपुर जिले के सामोद थाना इलाके में गांव महारकलां के 65 वर्षीय निवासी गजानंद शर्मा की भारतीय राष्ट्रीयता के वेरिफिकेशन के संबंध में पाक जेल से दस्तावेज यहां आए थे । जिसके बाद पुलिस अधीक्षक जयपुर ग्रामीण कार्यालय से दस्तावेज सत्यापन के लिए सामोद थाना पुलिस को भेजे गए । जब पुलिस ने गजानंद के परिजनों को तलाश कर उनसे संपर्क किया और गजानंद के पाक जेल में होने की जानकारी दी जिसके बाद पूरा परिवार सदमे में आ गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *