पढ़िए मदन गुप्ता सपाटू के अनुसार कैसा रहेगा 2019 आप के लिए?

स्टार्टअप एवं पॉलिटिशियन्स को मिलेगी इमेज बिल्डिंग की मुफ्त सलाह
26/12/2018
samaira sandhu
चंडीगढ़ पहुंची अभिनेत्री समायरा संधू, स्टूडेंट्स की बातचीत
16/01/2019

पढ़िए मदन गुप्ता सपाटू के अनुसार कैसा रहेगा 2019 आप के लिए?

यह वार्षिक फल आपकी चंद्र राशि केे अनुसार है।

नए साल 2019 की शुरुआत में शनि धनु राशि में गोचर करेंगें और गुरु वृश्चिक राशि और राहु 6 मार्च, 2019 तक मिथुन राशि में विराजमान रहेंगें। केतु का गमन धनु राशि में होगा और गुरु राशि परिवर्तन कर 30 मार्च को धनु राशि और इसके बाद 25 अप्रैल को वृश्चिक राशि में गोचर कर 5 नवंबर को वापिस धनु राशि में गोचर करेंगें। गुरु 10 अप्रैल को वक्री होकर 11 अगस्‍त को मार्गी हो जाएंगें। 30 अप्रैल को शनि वक्री होकर 18 सितंबर को मार्गी हो जाएंगें।

3 अंक वालों के लिए 2019 विशेष शुभ रहेगा।

अंकशास्त्र के अनुसार 2019 का कुल योग 3 बनता है जिसका प्रतिनिधित्व गुरु करता है। वर्ष का आरंभ भी मंगलवार अर्थात हनुमान जी के शुभ दिन से हो रहा है। यह साल मंगल के प्रभाव के कारण गत वर्ष की अपेक्षा कई दृष्टियों से गर्म रहेगा। जिनका जन्म 3, 12,21,30 तारीखों में हुआ है, या जिनकी जन्म तिथि का योग 3 बनता है, उनके लिए यह साल उन्नतिकारक रहेगा। 3 अंक का स्वामी गुरु है जो 2019 में वृश्चिक राशि के बाद अपनी उच्च राशि में आकर 3 अंक वालों को और साहसी, धनवान, ज्ञानवान , धर्म परायण तथा सम्मानजनक बनाएगा।

नए साल पर करें खरीदारी ,लाएं सुख समृद्धि और करें धन वृद्धि

नव वर्ष का अनमोल टिप

यदि नए साल ,पहली जनवरी या नए विक्रमी संवत , इस साल -6 अप्रैल , पर बैंक में नया खाता खोला जाए या पुराने खाते में धन जमा कराया जाए तो धन में निरंतर वृद्धि होती है।इस दिन किया गया कोई भी नया निवेश कई गुणा बढ़ जाता है। आप नई बीमा पालिसी, म्युचुअल फंड , सोने आदि में पहले दिन धन लगा सकते हैं। इसके अलावा बैंक या घर के लॉकर में , लाल या पीले कपड़े में 12 साबुत बादाम बांध कर रख दिए जाएं तो भी आभूषणों में वृद्धि होती रहती है और उसमें कभी कमी नहीं आती।यह काफी समय से प्रमाणित प्रयोग हैं जो भारतीय परंपरा , आस्था एवं ज्योतिष का एक भाग हैं। इस दिन लोन एकाउंट में पैसा लौटाएं और किसी को उधार न दें न किसी से लें। फिर देखिए आपके यहां बरकत कैसे नहीं होती !

मेष

कुल मिलाकर वार्षिक राशिफल 2019 में मेष राशि वालों को समय के साथ-साथ उतार-चढ़ाव तो देखने को मिलेंगें लेकिन कहते हैं कि अंत भला तो सब भला। साल की शुरुआत बढ़िया रहेगी और अंत भी अच्छा होगा। बीच के उतार-चढ़ाव भी जीवन में बन रही एकरसता को भंग करने के लिये आवश्यक हैं।

छोटे-मोटे तनाव को छोड़ दिया जाए तो आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। इस वर्ष आपको करियर में मिलेजुले परिणाम मिलेंगे। आप अपने उत्कृष्ट प्रयासों से उन्नति करेंगे। आपकी नौकरी में पदोन्नति की संभावना है। 12 जुलाई से 22 अक्टूबर के मध्य आपको कोई महत्वपूर्ण निर्णय लेने से बचना चाहिए और इस दौरान विशेष रूप से भावावेश में आकर कोई कार्य न करें। 30 मार्च से 22 अप्रैल के मध्य और उसके बाद 5 नवंबर से आपके भाग्य की वृद्धि होगी। आपके पिता के स्वास्थ्य और करियर पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव पड़ सकता है, इसलिए मन लगाकर कार्य करें और पिताजी की सेहत का ध्यान रखें। साल के मध्य (जून-जुलाई) में आपका क़ारोबार गति पकड़ेगा जिससे आपको आर्थिक लाभ होगा। प्रेम जीवन कोई ख़ास बदलाव नहीं आएगा।

वृषभ

अपने कामकाज पर नज़र रखें। विशेषकर कानूनी कागजात सावधानी से पढ़ें। स्वास्थ्य के मामले में भी लापरवाही न बरतें। प्रयास करें कि आपकी वजह से कोई हर्ट न हो।कार्यक्षेत्र में मेहनत करते रहने के अनुकूल परिणाम आने वाले समय में अवश्य प्राप्त होंगे। 16 अप्रैल से 10 मई के मध्य सुख सुविधाओं और आमदनी को बढ़ाने वाला सिद्ध होगा। इसके अतिरिक्त आपके जीवन में प्रेम और रोमांस का संचार होगा। इस वर्ष के शुरुआती दौर में करियर में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। करियर में उतार-चढ़ाव की परिस्थितियाँ आएंगी और अच्छे परिणामों को पाने के लिए आपको कड़ी मेहनत करनी होगी। हालांकि इस वर्ष आप अपने करियर को लेकर अधिक गंभीर नज़र आएंगे और करियर में अपना मुकाम पाने के लिए जीतोड़ मेहनत भी करेंगे। इस वर्ष आपकी आमदनी में भी वृद्धि होगी। आय के नए स्रोतों का सृजन होगा। अप्रैल के मध्य से मई के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और जून में भी यह सिलसिला जारी रहेगा। अप्रैल के मध्य से मई के मध्य तक आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी ।

मिथुन

दांपत्य जीवन की परेशानियों से निजात मिलेगी, परिवार में सुख शांति बनी रहेगी। विवाह के इच्छुक जातकों के लिये विवाह के योग बनेंगें। व्यवसायी जातकों को भी लाभ मिलेगा। इस वर्ष आपको स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। हालांकि कभी-कभार छोटी-मोटी स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों से आपका सामना होगा। परंतु साल के प्रारंभ यानी जनवरी में आपको अपनी सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहना होगा। इस समय आपको स्किन से संबंधित परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। यह साल आपके करियर के लिए सामान्य रहने का संकेत दे रहा है। इस वर्ष आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापार में नए-नए आइडिया आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे। इस वर्ष आप धन एकत्रित करने में सफल रहेंगे। हालांकि बिजनेस के विस्तार हेतु आपको घर से दूर जाना पड़ सकता है। आपको आर्थिक जीवन में कोई बड़ी उपलब्धि हासिल होगी। आर्थिक लाभ के योग बन रहे हैं। व्यापार में नए-नए आइडिया आपके आर्थिक लाभ को बढ़ाने में मदद करेंगे।

कर्क

सौभाग्यशाली रहने के आसार हैं। किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर भी आप जा सकते हैं। जो जातक संतान प्राप्ति की कामना रखते हैं उन्हें भी खुशखबरी मिल सकती है। कला जगत से जुड़े जातक इस समय नाम व प्रसिद्धि पा सकते हैं। वित्तिय तौर पर भी आपको लाभ मिल सकता है। आध्यात्मिकता की ओर भी आपका रूझान बढ़ सकता है। आप सामाजिक सरोकार के कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। विद्यार्थियों को शिक्षा के क्षेत्र में अच्छे परिणामों की प्राप्ति होगी और संतान प्राप्ति के इच्छुक दंपतियों की इच्छा पूरी होगी।यह साल कर्क राशि के लिए शानदार रहने वाला है। नौकरी पेशा जातकों को पदोन्नति मिल सकती है। फरवरी से मार्च और नवंबर से दिसंबर के बीच आपको नौकरी व व्यवसाय में शुभ समाचार की प्राप्ति हो सकती है। वहीं मार्च के बाद आप किसी नये व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं या आप जो बिजनेस कर रहे हैं उसका विस्तार कर सकते हैं। आर्थिक पक्ष बेहद अच्छा रहने वाला है। क्योंकि इस वर्ष धन लाभ के कई योग बन रहे हैं। मार्च, अप्रैल और मई के महीने धन से जुड़े मामलों के लिए शानदार रहने वाले हैं। इस दौरान आमदनी बढ़ने और धन लाभ होने से आपकी आर्थिक स्थिति मजबूत होगी और सामाजिक प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी। धन लाभ के साथ-साथ इस वर्ष आपको धन हानि भी हो सकती है। इसलिए फरवरी से लेकर मार्च के शुरुआती सप्ताह तक धन व पूंजी निवेश संबंधित योजनाएं संभलकर बनाएं।

सिंह

आपके मान-सम्मान में वृद्धि होगी और उच्च शिक्षा प्राप्ति की कामना रखने वाले लोगों को सफलता मिलेगी। पिताजी का स्वास्थ्य कुछ कमजोर रह सकता है अथवा आपसे उनके संबंधों में खटास आ सकती है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचना चाहिए और किसी षड्यंत्र में पड़ने से भी बचना चाहिए अन्यथा मानहानि की संभावना हो सकती है।

कार्योन्नति की उम्मीद भी आप इस समय कर सकते हैं। जो नौकरी में परिवर्तन करने के इच्छुक हैं उन्हें भी कोई बेहतर विकल्प मिल सकता है। व्यवसाय में विस्तार करने के इच्छुक जातकों के लिये भी समय सकारात्मक रहने के आसार हैं। अभी तक आपने जो कड़ी मेहनत की है उसका परिणाम आपको अब मिल सकता है। पदोन्नति की उम्मीद आप कर सकते हैं। अतीत में किये निवेश से भी इस समय लाभ मिल सकता है।

करियर में सफलता पाने के लिए आप लगातार मेहनत करेंगे। फरवरी-मार्च और अप्रैल में शारीरिक थकान एवं ऊर्जा की कमी महसूस होगी। पार्टनर के साथ किसी बात को लेकर अनबन हो सकती है अथवा किसी ग़लतफ़हमी के कारण भी रिश्तों में खटास आने की संभावना है।

कन्या

यह वर्ष आपके लिये सफलता तो लेकर आयेगा लेकिन साथ ही समय समय पर आपके लिये चुनौतियां भी लेकर आयेगा। वर्ष हो सकता है आपके लिये आपकी अपेक्षानुसार हो फिर भी निराश होने की आवश्यकता नहीं है जो आपको मिला है जो आपने हासिल किया है उस पर नज़र डालेंगें तो आपको निराश होने की कोई वज़ह भी नहीं मिलेगी।

मिलजुले परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में कई मौक़े आएंगे जिनमें आपको निराश होना पड़ सकता है, वहीं कई मौक़े ऐसे भी होंगे जिनमें जिसमें आपको सफलता का स्वाद मिलेगा। अपनी कुशल संवाद शैली के माध्यम से आप करियर में तरक्की करेंगे। आपका आर्थिक जीवन सामान्य से बेहतर रहेगा और साल की शुरुआत से ही आपको इसका आभास होने लगेगा। जनवरी-फरवरी और मार्च में आपको विभिन्न स्रोतों से आमदनी प्राप्त होगी, परंतु इस समय आपके ख़र्चों में भी वृद्धि की संभावना है। हालांकि परिस्थितियां फिर भी आपके काबू में रहेंगी। साल लव लाइफ के लिए मिलाजुला रहेगा। इसमें आपको उतार-चढ़ाव दोनों ही देखने को मिलेंगे। रिश्तों के लिए साल की शुरुआत कुछ ख़ास नहीं है। इस समय आपको चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी/व्यवसाय के कारण आपको घर से दूर भी जाना पड़ सकता है।

तुला

वर्ष के अंतिम दिन आपके लिये सौभाग्यशाली कहे जा सकते हैं। कार्यस्थल पर पदोन्नति की उम्मीद कर सकते हैं। पर्सनल लाइफ भी उत्साहजनक होने के आसार हैं। नया घर, नई गाड़ी लेने की योजना है तो इसे पूरा कर सकते हैं। इस साल धन खर्च करने के मामले में, निवेश के मामले में विवेकपूर्ण निर्णय लें तो सब कुछ अच्छा रहेगा।मार्च के बाद आपके नए विचार आपको सफल परिणाम दिलाने में सफल रहेंगे। इस समय कार्यक्षेत्र में आपको बेहतर परिणाम मिलेंगे। सहकर्मियों का सहयोग मिलेगा परंतु उतना नहीं जितना आप उनसे आशा करेंगे इसलिए आप उनके भरोसे में कतई न रहें। आर्थिक क्षेत्र में आपको उम्मीद से ज़्यादा अच्छे परिणाम मिलेंगे। इस क्षेत्र में भाग्य भी आपका साथ देगा और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बनाने के लिए कई अवसर प्राप्त होंगे। इस वर्ष किसी के साथ नए रिश्ते की शुरुआत हो सकती है। आप उनके साथ ट्रिप पर भी जा सकते हैं। मनोरंजन के लिए भी दोनों साथ में कहीं घूमने-फिरने जा सकते हैं। घर की ख़ुशियों से आप आनंदित रहेंगे। साल के मध्य में घर में कोई बड़ी ख़ुशी दस्तक दे सकती है। इस समय घर में मांगलिक कार्यक्रम हो सकता है।

वृश्चिक

पैतृक संपत्ति से मिलने वाले लाभ में जो विलंब हो रहा था वह समाप्त होगा। यात्राओं में लाभ मिलेगा। जीवनशैली कुछ इस तरह की हो सकती है कि आप खान-पान व विश्राम का बराबर ध्यान न रख पायें और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से दो चार हों। खर्च बढ़ने के साथ-साथ फाइनेंशियली कोई लॉस भी उठाना पड़ सकता है।

आपको मुक़दमे और कोर्ट कचहरी से संबंधित मामलों में विजय मिलेगी तथा आप अपने शत्रुओं का मानमर्दन करेंगे। लेकिन दूसरी ओर इस दौरान आपकी सेहत थोड़ी कमजोर रह सकती है। वाणी में कुछ कड़वाहट रह सकती है। इसलिए किसी से भी सोच समझकर बोलना बेहतर होगा। आपके निर्णयों में दूरदर्शिता की झलक मिलेगी और यही निर्णय आपके भविष्य में उत्थान का कारण बनेंगे।फ़रवरी- मार्च का महीना आपकी सेहत के लिए थोड़ा नाजुक रह सकता है। वहीं करियर में बहुत ही बढ़िया परिणाम मिल सकते हैं। कई सुनहरे अवसर आएंगे। किसी अच्छी कंपनी से आपको नौकरी का प्रस्ताव प्राप्त हो सकता है। विदेश जाने की भी संभावनाएं हैं। रोमांस करने का अवसर मिलेगा और रिलेशनशिप में मजबूती आएगी।

धनु

आपको स्वास्थ्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानी रह सकती है। यात्रा के दौरान आपको थकान महसूस हो सकती है। इस वर्ष सावधानी से वाहन चलाएं। करियर की दृष्टि से यह साल आपके लिए मिलेजुले परिणाम लेकर आएगा। करियर में उतार चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। आपको आपकी मेहनत का परिणाम मिलेगा। इस समय नौकरी में आपका प्रमोशन हो सकता है अथवा आपकी सैलरी बढ़ सकती है। वहीं आर्थिक क्षेत्र में परिस्थितियाँ आपके अनुकूल होंगी। विभिन्न स्रोतों से आपको आर्थिक मदद मिलेगी। पैतृक संपत्ति में वृद्धि होगी। आपके परिजन आर्थिक पक्ष को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे। यदि आप क़ारोबार करते हैं तो उसमें आपको आर्थिक मुनाफ़ा होगा। अपने प्रेम जीवन को लेकर आप इस वर्ष कुछ ज़्यादा ही गंभीर रहेंगे। यदि साथी से किसी तरह का विवाद हो जाता है तो विवाद को आगे न बढ़ाएं, बल्कि उसे बातचीत के माध्यम से निबटाएं। घर में परिजनों का स्वास्थ्य एक दम दुरुस्त रहेगा। माता-पिताजी को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी तकलीफ़ हो सकती है।यदि साथी से किसी तरह का विवाद हो जाता है तो विवाद को आगे न बढ़ाएं, बल्कि उसे बातचीत के माध्यम से निपटाएं। माता-पिताजी को स्वास्थ्य संबंधी छोटी-मोटी तकलीफ़ हो सकती है।

मकर

विदेशी स्रोतों से आमदनी में भी इज़ाफा होगा तथा धार्मिक कार्यों में आपको खूब मन लगेगा। जो दुनिया की सैर करना चाहते हैं, विदेश में कामकाज को बढ़ाना चाहते हैं, विदेश में शिक्षा पाने के इच्छुक हैं उनके लिये यह साल काफी कमाल कहा जा सकता है। फालतू के खर्चों पर कंट्रोल करने की आवश्यकता होगी। मंगल आपके पराक्रम को, आपकी हिम्मत को, आपकी ऊर्जा को काफी अच्छा रखेंगें। हालांकि परिजनों से संबंधों को लेकर आप चिंतित रह सकते हैं विशेषकर भाई बहनों से आपका मनमुटाव हो सकता है।काफी लंबे समय से अटकी हुई आपकी इच्छाएं पूरी होने से मन प्रसन्न होगा। अंतर्राष्ट्रीय संबंधों से आर्थिक मुनाफ़ा होने की प्रबल संभावना है। यदि आप नौकरी कर रहे हैं तो आपका प्रमोशन अथवा आपको कंपनी की ओर से प्रोत्साहन प्राप्त होगा। अक्टूबर माह भी आपके लिए कई ख़ुशखबरी लेकर आएगा। व्यापार में आपकी उन्नति होगी। अपने प्रेम जीवन को ख़ूब इंज्वॉय करेंगे। आपका प्रेम जीवन रोमांचक रहेगा। यदि आप अपने लव पार्टनर को लाइफ़ पार्टनर बनाना चाहते हैं तो आपकी यह इच्छा इस वर्ष पूरी हो सकती है।

अक्टूबर आपके लिए कई ख़ुशखबरी लेकर आएगा। लव लाइफ रोमांचक रहेगी।

कुंभ

राशि वालों के लिये नया साल खुशियां लेकर आने वाला रहेगा। धन लाभ तो आपको इस साल मिलेगा ही साथ ही जो जातक अपना खुद का घर बनाना चाहते हैं, खरीदना चाहते हैं उनके लिये यह साल इच्छाएं पूरी करने वाला रह सकता है। पिछले सालों में आपने कहीं पैसा इन्वेस्ट किया है तो इस साल उस इन्वेस्टमेंट से प्रोफिट आपको मिल सकता है। गाड़ी खरीदने का विचार भी बना सकते हैं। जो विवाहित हैं पर अभी तक उनके आंगन में किलकारी नहीं गूंजी है तो इस वर्ष उनकी चिंताएं बनी रह सकती हैं।साल की शुरुआत थोड़ी धीमी रहेगी। मार्च तक आपको प्रेम जीवन में उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ सकता है। जिस क्षेत्र में भी आप प्रयास करेंगे उसी क्षेत्र में आपको कामयाबी हाथ लगेगी। गुरु बृहस्पति 30 मार्च के बाद धनु राशि में प्रवेश करेंगे और आपके लिए एक से अधिक स्रोतों से आय का साधन उपलब्ध कराएँगे। इस दौरान संतान प्राप्ति की इच्छा रखने वाले लोगों को खुशख़बरी मिल सकती है। जिनका विवाह लंबे समय से अटका हुआ है उनको इस साल विवाह बंधन में बंधने का मौका मिल सकता है।आपके अंदर जोश, उत्साह और गजब की फुर्ती देखने को मिलेगी। करियर को ऊँचाई मिलेगी। आपको अपने कार्यक्षेत्र में सफलता मिलेगी। आप अपने आर्थिक पक्ष को लेकर ख़ुश भी दिखाई देंगे।

इस साल आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। आप निरोगी रहेंगे और खुद को अधिक ऊर्जावान महसूस करेंगे।

मीन

आपकी राशि के स्वामी बृहस्पति हैं जो कि आपकी राशि से भाग्य स्थान में विराजमान हैं। मांगलिक कार्यों के आयोजन की उम्मीद भी इस वर्ष जता रहा है। कुछ प्रमुख परिवर्तन नये साल में आपको प्रभावित करने वाले हैं।

सेहत ठीक रहेगी, लेकिन फिर भी आपको अपने स्वास्थ्य के प्रति गंभीर रहना होगा। फिट रखने के लिए आप योग व्यायाम, जिमिंग, रनिंग आदि कर सकते हैं। कार्यक्षेत्र में आपको एक नई पहचान मिलेगी। आपकी छवि एक परिश्रमी, मेहनती और ईमानदार कर्मी की होगी। आपको आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए इस वर्ष अपने आर्थिक पक्ष को लेकर थोड़े सावधान रहें। ज़ोखिम भरे क़दम उठाने से पहले उस पर विचार करें, आपको धन हानि भी हो सकती है। इस वर्ष आप अपने प्रेम जीवन को लेकर थोड़े भ्रम की स्थिति में रह सकते हैं। अपनी रिलेशनशिप को लेकर आपके मन में किसी प्रकार की शंका रहेगी। प्रियतम के साथ किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। कुछ कार्य पेंडिंग भी रह सकते हैं। पैतृक सुख की कमी भी आपको महसूस हो सकती है। मां की हेल्थ को लेकर भी आप चिंतित रह सकते हैं। दांपत्य जीवन में भी यह समय आपके लिये परेशानियों वाला रह सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *